HomeBaba ramdevji daily DarshanBaba Ramdev Ji Quotes in Hindi 2023

Baba Ramdev Ji Quotes in Hindi 2023

बाबा रामदेव जी महाराज द्वारा भैरव राक्षस वध

बाबा रामदेव जी महाराज द्वारा राक्षस भैरव को मारना बाबा रामदेव जी के जन्म के समय उनके मुख्य लक्ष्यों में से एक राक्षस भैरव को मारना भी था। जब बाबा रामदेव जी को राक्षस भैरव को मारने का समय आया तो उन्होंने और उनके साथियों ने पोकरण के पास बलिनाथ जी महाराज की धूनी शुरू कर दी। गेंद बलिनाथ जी महाराज की धूनी के पास गई क्योंकि बाबा रामदेव जी महाराज ने वहां जाकर तेजी से प्रहार किया। बाबा रामदेव जी महाराज खेल शुरू होने से पहले गेंद लेने के लिए बलिनाथ जी महाराज की धूनी में गए और जब वे वहीं रह रहे थे तो गेंद उन्हें मिली तो संकेत मिले कि भैरव राक्षस रास्ते में है। अब, खेल शुरू होने से पहले, गेंद को आगे हिट करने वाले खिलाड़ी को इसे लाने की आवश्यकता थी। बलिनाथ जी महाराज उस बालक को देखकर बहुत भयभीत हुए क्योंकि उन्हें लगा कि अब भैरव राक्षस बालक को खाकर मार डालेगा। इसके बाद उसने बच्चे को बिस्तर दिया और जाने से इंकार करते हुए उसे अपनी झोपड़ी में सुला दिया।

हालाँकि, भैरव राक्षस को बाबा रामदेव जी महाराज द्वारा मारा जाना था, इसलिए जब भैरव राक्षस ने बलिनाथ जी महाराज से पूछा कि क्या उन्हें एक मानव की गंध आती है और वह उन्हें खाना चाहते हैं, तो बलिनाथ जी महाराज ने उत्तर दिया कि कोई मानव मौजूद नहीं था। भैरव दैत्य ने बलिनाथ जी महाराज को धक्का देकर झोपड़ी में प्रवेश किया, जबकि बाबा रामदेव जी अंदर पैर हिला रहे थे और तभी भैरव दैत्य उस गुड्डी (बिस्तर) को खींचने लगा। नहीं, तुम यहाँ से चले जाओ।
लेकिन काफी देर तक योनी को खींचने के बाद भैरव राक्षस को एहसास हुआ कि यह एक चमत्कार था। परिणामस्वरूप भैरव राक्षस वहां से भाग खड़ा हुआ। हालांकि बलिनाथ जी महाराज को यह भी आभास हो गया था कि जो बालक मेरी कुटिया में सो रहा है वह चमत्कारी बालक है। परिणामस्वरूप, बलिनाथ महाराज ने रामदेव को “जल्दी उठो और राक्षस को नष्ट करने” का निर्देश दिया। उसके बाद, भैरव राक्षस ने रामदेव जी महाराज से पूछा, “मैं यहाँ क्या खाऊँगा?” रामदेव जी महाराज ने उत्तर दिया, “पोकरण के महाराज साल में एक बार आपको यहां खाने-पीने के लिए रोटी देते हैं।” देंगे और मेरी समाधि प्राप्त करने के बाद जब मेले में एक लाख से अधिक लोग एकत्रित होंगे तो आप स्वयं एक व्यक्ति की भाक (भोजन) ग्रहण करेंगे।

बलिनाथजी ने इसके बाद बाबा रामदेवजी महाराज को शिक्षा दी। बलिनाथ बाबा रामदेवजी के गुरु हैं।

Baba Ramdev Ji Quotes in Hindi 2023

किसी चीज़ के लिए आप जितनी मेहनत करेंगे,

परिणाम उतना ही सुंदर होगा।

“जय बाबारी”





 

दुनिया की कोई परेशानी

आपके साहस से बड़ा नहीं है. !

“जय बाबारी”





जीवन से बड़ा कोई विद्यालय नही,

कठिनाइयों से बढ़कर कोई परीक्षा नही

और समय से बड़ा कोई शिक्षक नही

“जय बाबारी”





रौशनी तक पहुँचने के लिए

अँधेरे से गुज़ारना ही पड़ता है…

“जय बाबारी”





कमज़ोर तब रुकते है जब वो थक जाते है

और… विजेता तब रुकते है जब वो जीत जाते है ।

“जय बाबारी “





” दुनिया उन्ही पर भरोसा करती है।

जिन्हें खुद पर भरोसा होता

“जय बाबारी”





ख्वाहिश भले ही छोटी सी हो

लेकिन उसे पूरा करने का दिल

ज़िद्दी होना चाहिए।

“जय बाबारी”





जहां बुद्धि शासन करती है,

वहां सफलता समीप है।

“जय बाबारी”





Kailash Suthar
Kailash Sutharhttps://statuswala.co.in
Hello, friends I am Kailash. Here you can find latest information regarding { BABA RAMDEV JI } , { ARMY QUOTES } and many more so. Visit Daily on - statuswala.co.in
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular